Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

Gas Cylinder 450 Rupees: अब सिर्फ ₹450 में मिलेगा एलपीजी गैस सिलेंडर, जाने किन-किन को मिलेगा इसका लाभ

Gas Cylinder 450 Rupees: राजस्थान में नई सरकार द्वारा गैस सिलेंडर ₹450 में दिया जाना है। हां बिल्कुल सही सुन रहे हैं राजस्थान में भाजपा द्वारा चुनाव से पहले यह घोषित किया गया कहता है। कि राजस्थान में गैस सिलेंडर दिया जाएगा, अब यह सपना आपका साकार होने वाला है। 

राजस्थान में उज्ज्वला योजना के तहत सभी लाभार्थियों को ₹450 में कैसे सिलेंडर दिया जाएगा राज्यसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस विभाग के मंत्री ने कहा कि राजस्थान सरकार द्वारा अभी 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने की योजना पर काम चल रहा है। राज्य सरकार ने इस समस्या को दूर करते हुए कहा है, कि भाजपा सरकार घोषणा पत्र के हर वादे को पूरा करेगी।

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 में जनता से एक बड़ा वादा किया गया था, कि राजस्थान की जनता को 450 रुपए में गैस सिलेंडर प्रदान किया जाए। राजस्थान में उजाला योजना के सभी ₹450 में घरेलू गैस सिलेंडर प्रदान करने की केंद्र सरकार उजाला योजना के तहत मिल रही है। राजस्थान में सरकार को ₹450 के ऊपर की राशि 150 रुपए का भुगतान अपने खजाने से करना है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ गरीब परिवार अथवा बीपीएल परिवार के महिलाओं को ही दिया जाता है। जिन गरीब परिवार के पास पहले से कोई भी गैस कनेक्शन नहीं है। ऐसे परिवार के 18 वर्ष की महिला इसके लिए आवेदन कर सकती है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए केवल महिला को ही ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से इसके लिए आवेदन किया जा सकता है।

राजस्थान में ₹450 में मिलेगा एलपीजी सिलेंडर

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत ₹500 में गैस सिलेंडर प्रोवाइड करवाया जाता था। राजस्थान में चुनाव से पहले भाजपा सरकार ने यह वादा किया था। कि अब यदि भाजपा सरकार बनती है तो ₹450 में गैस सिलेंडर प्रदान किया जाएगा। 

राजस्थान उज्ज्वला योजना में गरीब परिवार की महिला मुखिया को यह लाभ उपलब्ध करवाया जाएगा। उनके लिए यह योजना शुरू की गई है इसकी संपूर्ण राशि डीपीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है। मतलब गैस सिलेंडर का पूरा भुगतान किया जाएगा सब्सिडी की राशि बाद में खाते में ट्रांसफर कर दी।

इन लोगों को मिलेगा ₹450 में गैस सिलेंडर

राजस्थान की भजनलाल  सरकार ने अपने 1सभी  प्राथमिकता को दोहराया है। इसमें स्पष्ट कहा गया है कि हम घोषणा पत्र के हर बातें को पूरा करेंगे इसमें रसोई गैस ₹450 में ऊपर करवाने के बाद भी शामिल है। यह सिलेंडर गरीब परिवार एवं उज्जवला योजना के लाभार्थियों को ही मिलेगा हालांकि रसोई कैसे सिलेंडर कब मिलेगा, यह अभी तक स्पष्ट नहीं किया गया है।

Leave a comment