Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

B.ED 2 Year Course Closed: दो वर्ष का बीएड कोर्स हुआ बंद, अब अध्यापक बनने के लिए करना पड़ेगा 4 साल का कोर्स

B.ED Course 2 Year Closed: शिक्षक बनने की अगर आप भी सोच रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत बड़ा झटका है। क्योंकि सरकार की तरफ से 2 वर्ष स्पेशल बीएड कोर्स को अब बंद कर दिया गया है।

भारतीय पुनर्वास परिषद (आईसीआई) द्वारा इस संबंध में नोटिस जारी किया गया है। इस नोटिस में अब कहा गया है कि 2 साल के बीएड कोर्स को बंद कर दिया गया है। अब इसकी जगह 4 वर्षीय स्पेशल बीएड कोर्स शुरू किया गया है अब 2024 -25 से 4 वर्ष इंटीग्रेटेड कोर्स मान्य होगा।

इससे पहले बेड कोर्स 2 साल का होता था लेकिन अब अगले साल से यह कोर्स बंद कर दिया गया है। इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम के तहत B.Ed करनी होगी इस कोर्स को आईटीईपी नाम से भी जाना जाता है।

B.ED 2 Year Course Closed

पुरानी समय में B.Ed करने के लिए आपको 5 वर्ष का समय लगता था। लेकिन इंटीग्रेटेड कोर्स के तहत bed करने के लिए सिर्फ 4 साल का समय लगता है।

B.ED Course 2 Year Closed News

आईसीआई सदस्य सचिव विकास समिति की ओर से जारी किए गए बयान के अनुसार एनसीटीई ने NEP-2020 के तहत इंटीग्रेटेड टीचर एजुकेशन प्रोग्राम में चार वर्षीय B.ED कार्यक्रम का प्रावधान रखा गया है।

इस कारण से 2 वर्ष से बीएड कोर्स को बंद कर दिया गया है। अब सेशन 2024-25 से आईसीआई की ओर से सिर्फ चार वर्षीय bed कोर्स कराया जाएगा।

स्पेशल B.Ed कोर्स में दिव्यांग बच्चों को पढ़ने के लिए शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाती है दिव्यांग बच्चों की विशेष तरह की जरूरत को ध्यान में रखा जाता है।

दिव्यांग बच्चों की विशेष तरह की जरूरत को ध्यान में रखकर इस कोर्स में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। इसमें सुनने, बोलने में अशांत बाधित, विकलांगता आदि दिव्यांग बच्चों के लिए सिलेबस का संचालन किया जाता है।

भारत के पुनर्वास परिषद द्वारा इस संबंध में 4 जनवरी 2022 को आधिकारिक नोटिस जारी किया गया है। अभ्यर्थी सत्र 2024-25 से केवल चार वर्षीय bed कोर्से ही कर पाएंगे। NEP-2020 के तहत अब 2 वर्ष के स्पेशल कोर्स पर रोक लगा दी गई है अब देश में केवल 4 सालों के bed कोर्से को ही कराया जायेगा।

2 वर्षीय स्पेशल B.Ed कोर्स बंद करने का आदेश डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

Leave a comment